Tuesday, June 2, 2020

SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में जाने ?


हेलो Guys आज के इस पोस्ट में हम आपको seo के बारे में पूरी detail में complete जानकारी देने वाले है जैसे seo क्या होता है, इसके कितने types होते है,onpage और offpage seo क्या होता है.

SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में जाने ?

















SEO क्या होता है?


seo यानि search engine optimization का मतलब क्या है search engine मतलब google ,yahoo ,bing etc ये सारे search engine और optimization मतलब अनुकूल यानि अपनी वेबसाइट को ऐसे optimize करना ताकि वो सर्च रिजल्ट्स में पहले पेज पर आ जाये.

तो ये वो शब्द है जो आज के समय में बहुत जरुरी है अगर आपने अपनी वेबसाइट को किसी भी सर्च इंजन पर first पेज पर रैंक कराना है.

अब आप ये सोच रहे होंगे की वेबसाइट को first पेज पर लाना क्यों जरुरी है तो ये इसलिए जरुरी है क्यूंकि ज़्यादातर लोग first पेज पर आने वाली वेबसाइट पर ही visit करते है जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी increase होता है.

आप अपने आप को ही देख लो क्या आप जब गूगल पर कुछ भी सर्च करते हो तो क्या आप 6-7 पेज पर जाते हो।

नहीं! ज्यादा से ज्यादा आप दूसरे या तीसरे पेज पर जाते हो उससे आगे नहीं।

वैसे ही यूजर भी जो कुछ सर्च करने आते है  अधिकतर पहले पेज से ही results चाहते है. इसलिए आपके लिए भी ये जरुरी हो जाता है कि आप अपनी वेबसाइट को पहले पेज पर लाएं।

पर ये इतना भी आसान नहीं है इसके लिए गूगल ये कहता है की अगर आप अपनी वेबसाइट का seo सही तरीके से करोगे मतलब गूगल के सारे algorithm के हिसाब से तो आपकी वेबसाइट सर्च रिजल्ट्स में पहले पेज पर आ जायेगी.

जब आप किसी चीज़ को search engines में search करते हो तो वो search engine अपने डाटा बेस में दी हुई जानकारी को crawlऔर index करके आपको results provide करा देता है जिसे हम SERP(search engine result page) कहते है.

गूगल सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला search engine है। अधिकतर लोगों को किसी भी बारे में जानकारी चाहिए होती है तो वो गूगल पर सर्च करते है.

उदाहरण के तोर पर -जैसे आपने गूगल में सर्च किया Vegetarian Restaurant In Delhi तो अब आपके सामने जो results आएंगे उसको हम serp कहते है.


तो अब आपको समझ में आ गया होगा की seo क्या होता है तो अब आगे चलते है और समझ लेते है की seo कितने टाइप का होता है.

Also Read: Top 10 SEO tips blogger blog के लिए [हिंदी में] 

Types Of SEO



1. White Hat Seo

White Hat Seo वो होता है को आप ethical और organic तरीके से करते हो. जिसमे आप search engine की guidelines को follow करते है. ये एक slow process जरूर हो सकता है लेकिन ये आपको long-lasting growth देता है.इससे आपके users का आप पर trust बढ़ता है और आपकी वेबसाइट की authority भी improve होती है.

2. Black Hat Seo

Black Hat Seo वो होता है जिसमे आप सर्च इंजन को force करते हो की वो आपकी वेबसाइट को रैंक करे ये एक unethical तरीका होता है जिसमे आप सर्च इंजन की guidelines को follow नहीं करते. ये एक quick तरीका तो जरूर होता है लेकिन इसकी growth short-lasting होती है. अगर आप black hat seo यूज़ करते हो तो सर्च इंजन आपकी साइट को black list भी कर सकता है या आपकी साइट को penalise करके permanantly हटा भी सकता है.

चलिए अब जानते है कि black hat seo में क्या क्या आता है.


  •  Article Spinning


सबसे पहले है article spinning ,इसमें ये होता है की आप किसी वेबसाइट का कंटेंट उठा कर उस कंटेंट के words को उनके synonms के साथ चेंज कर देते है जिससे आपको एक बिलकुल  नया article मिल जाता है. इसके लिए बहुत सारे online tools आते है जो आपको ये काम करके देते है. लेकिन ऐसा करना आपके लिए सही नहीं है क्यूंकि ये तरीका कुछ ही दिन काम करता है  में आपको इसका नुक्सान उठाना पढता है तो आप ऐसा बिलकुल न करे.


  •  Hidden Text

Hidden Text को invisible text और fake text भी कहते है. इसको सर्च इंजन में spamming की तरह यूज़ किया जाता है. इससे हम अपने keywords को अपने text content में hide करके कुछ समय के लिए तो रैंक कर सकते है लेकिन ज्यादा समय तक नहीं.

  • Paid Links


ये भी blackhat seo में आता है इसमें कंपनी आपसे पैसे लेती है और पैसे के बदले वो आपकी वेबसाइट के लिंक को अलग अलग webpages पर बना देती है बहुत ज्यादा quantity में ताकि search engine ये सोचे की इस वेबसाइट के तो बहुत सारे backlinks है तो इसमें जरूर कुछ अच्छा  होगा और वो आपकी वेबसाइट को पहले पेज पर ले आता है लेकिन ये भी एक बहुत गलत तरीका है seo करने का.


  •  Keyword Stuffing


जब आप अपनी वेबसाइट में एक ही word बहुत बार डालते हो तो उसे कहते है keyword stuffing . देखिये अपने keyword को कुछ बार डालना तो चलता है पर जब आप बहुत बार उसी word को repeat करते है तो वो keyword stuffing में आता है जिससे गूगल आपकी वेबसाइट को रैंक नहीं करता.

  •  Cloaking


ये वो term है जिसमे आपकी वेबसाइट किसी और चीज़ पर होती है और आप किसी और keyword पर अपनी वेबसाइट को रैंक करते हो. जैसे मान लीजिये आपकी वेबसाइट cooking पर है और जब कोई यूजर गूगल में टाइप करता है टेक्नोलॉजी तो आपकी वेबसाइट रिजल्ट्स में आ जाती है तो उसको कहते है cloaking और इस चीज़ को गूगल कभी रैंक नहीं करता क्यूंकि गूगल का main  motive है यूजर को बिलकुल accurate results provide कराना। तो ये भी एक बहुत गलत चीज़ है.

3. Grey Hat Seo

ये वो seo होता है जिसमे थोड़ा बहुत ही black hat होता है ये फिर भी चल जाता है और आपकी वेबसाइट को penalize नहीं कराता और आपकी वेबसाइट की authority को भी नहीं गिरता लेकिन ये भी एक बहुत सही तरीका नहीं है.

Also Read:  Affiliate Marketing in Hindi -पूरी जानकारी(2020)?

अब अपने types of seo समझ लिया अब बात करते है की onpage और offpage seo क्या होता है.


  • On-page Seo


On-page Seo वो होता है जो आप अपनी वेबसाइट के अंदर अंदर ही करते हो. उसमे जो चीज़े आती है वो इस प्रकार है.

-पेज का title और description देना।
-Meta Description देना।
-Content का original होना।
-वेबसाइट का mobile friendly होना।
-Image को optimize करना।
-वेबसाइट का structure
-Keyword Density 
-Internal Links 
-Seo Friendly URL 
-Https Security 



  • Offpage Seo


 Offpage Seo  वो होता है जो आप अपनी वेबसाइट के बहार करते हो. इसमें जो चीज़ आती है वो इस प्रकार है.

-Link Building
-Social Media Marketing
-Blog Submission
-Forum Submission

Also Read : Google Adsense क्या है पूरी जानकारी - 2020 (हिंदी में)?

Conclusion 

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि seo क्या होता है,seo कितने type के होते है और onpage seo और offpage seo क्या होता है. अगर आपको हमारा ये पोस्ट ाचा लगा तो please इससे शेयर करे।

अगर आपका इस पोस्ट से related कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है.

Thank You


0 comments:

हेलो दोस्तों प्लीज स्पैम कमैंट्स न करें ,पोस्ट कैसी लगीं जरूर जरूर बताये और
पोस्ट शेयर जरूर करे।