Wednesday, March 25, 2020

Google Adsense Approval Tricks हिंदी में-2020(100% working trick)



Hello दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम एक बहुत ही important topic पर बात करने जा रहे है वो है कि google adsense के लिए apply करने के लिए नए bloggers को किन किन  चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए. 

दोस्तों जो नए bloggers होते है वो सबसे बड़ी गलती ये करते है की वो 2-3 posts लिखने के बाद google adsense के लिए apply कर देते है और उसका result ये होता है की उनका adsense approve नहीं हो पाता.


Google Adsense Approval Tricks हिंदी में













Guys google adsense google की ही दी हुई service है जो google ने 2003 में लॉन्च की थी जिसकी सहायता से एक blogger या अगर आपकी वेबसाइट है तो भी आप अपने blog/website पर google adsense की ads लगा सकते है और जब कोई visitor आपके ब्लॉग पर आएगा और उन ads पर क्लिक करेगा तो  earning होगी. 

Adsense के बारे में ज्यादा जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें. 



Friends पहले के समय में adsense लेना आसान था अगर आप अपने ब्लॉग में कम words के posts भी डालते थे तो तब भी आपका adsense approve हो जाता था. 

पर आज के समय में ऐसा नहीं है ,दोस्तों समय के साथ google adsense ने भी अपनी guidelines strict कर दी है. 

आज के टाइम में अगर आपको adsense का approval चाहिए तो आपको google adsense की guidelines को follow करना होगा तभी आप adsense का approval ले पाओगे. 

तो आज के इस पोस्ट में हम आपको उन् important points के बारे में बताने जा रहे है जो आपको adsense approval लेने से पहले ध्यान रखनी है और जब आपके blog में ये सारी चीज़े हो जाये तभी आप अपने ब्लॉग को adsense के लिए apply करें. 

तो चलिए जानते है वो सारे points.

100% Google Adsense Approve Kaise Karaye Best Tricks (2020)


1. Theme selection 


दोस्तों सबसे पहली ध्यान रखनी वाली जो बात है adsense approval लेने के लिए वो है theme select करना.

theme select करते वक़्त आपको ये ध्यान रखना है की आपकी theme simple हो.

simple theme से हमारा मतलब है की आपने जो theme select की है वो user friendly होनी चाहिए ताकि ा[का user आसानी से आपके blog को देख सके और आपके user को किसी भी page या post पर जाने में problem न हो.

और एक और जरुरी बात की अपने जो theme select की है वो responsive भी हो यानि आपका user जिस भी device से आपके ब्लॉग को visit करना चाहे वो कर सके चाहे वो mobile ,tablet या laptop कोई भी device हो.

Also Read: Blogger Blog पर Template /Theme कैसे Upload करे [हिंदी में]?

2. Traffic 


Adsense approval के लिए जो दूसरी important चीज़ है वो है traffic अगर आपको adsense का approval चाहिए तो आपके ब्लॉग पर अच्छा traffic होना बहुत जरुरी है.

कम से कम 500 daily pageviews google से होने चाहिए तभी आप adsense के लिए apply करे और ये बात सही भी है क्यूंकि अगर आपके blog पर traffic नहीं है तो आपको adsense approval मिल भी गया तब भी कोई फायदा नहीं क्यूंकि अगर आपके blog पर visitors ही नहीं होंगे तो आपकी ads पर कोई  क्लिक नहीं करेगा और ज़ाहिरसी बात है आपकी earning भी नहीं होगी.

तो traffic भी एक बहुत जरुरी  factor है google adsense के लिए.

3. Content 


Adsense approval के लिए आपको अपने blog पर unique content लिखना बहुत जरुरी है.

आपको कभी भी किसी वेबसाइट से copy किया हुआ content अपने blog पर नहीं डालना अगर आप ऐसा करते हो तो आपको कभी भी google adsense का approval नहीं मिलेगा.

4. Copyright Images 


ये भी एक बहुत important चीज़ है जो आपको ध्यान में रखनी है कि आपको  अपने blog में कभी भी copyright images को इस्तेमाल नहीं करना.

copyright images मतलब आपको कभी भी google से image ले कर directly अपने blog पर नहीं लगाना इससे आपको copyright issue आ सकता है अगर आपको लगानी भी है तो आप उस image को edit करके use कर सकते हो.

copyright images लेने के लिए आप कुछ websites का इस्तेमाल कर सकते हो जैसे pixabay ,pexels ,freepik etc. यहाँ से आपको copyright free images मिल जाएगी जिसको आप आसानी से अपने blog में use कर सकते हो.

5. Posts 


नए bloggers अक्सर ये गलती करते है की जैसे ही उनके blog में 1-2 post होते है तो वो adsense के लिए apply कर देते है जिसका नतीजा ये होता है की उनका adsense approve नहीं हो पाता.

एक बात हमेशा याद रखे की जब भी आप google adsense के लिए apply करे तो आपके blog में कम से कम 20 posts जरूर होने चाहिए तभी google आपको approval देगा.

6. Social Media Link 


ये भी एक बहुत जरुरी चीज़ है जो ध्यान रखने वाली है की आपको अपने blog के सारे social accounts बनाने है.

जब आप उन social media buttons को अपने blog में डाले तो वो लिंक work करना चाहिए.
आपको ऐसा कभी नहीं करना की आपने अपने social media button अपने blog में लगा दिए और उसपर कोई लिंक ही नहीं दिया .

आपने जो भी social media account बनाये है उसे अपने blog के social media buttons के साथ जरूर जोड़े कोई भी लिंक blank न छोड़े.

7. Extra Widget 


आपको अपने blog से सारे extra widgets हटाने है सिर्फ जो काम के है उन्हें ही अपने blog में रखना है इससे आपके blog की loading speed अच्छी होगी जिससे आपके visitors को भी आसानी होगी और इससे आपके blog का traffic भी increase होगा.

8. Pages 


सबसे important चीज़ जो आपके blog के लिए बहुत जरुरी है वो है आपके blog के जरुरी pages.

जी हाँ आपके blog में सारे important pages होना बहुत जरुरी है जैसे की about,privacy policy,disclaimer,contact us.

ये चार pages आपके blog में होना बहुत जरुरी है क्यूंकि इनके बिना आपको adsense approval कभी नहीं मिल सकता तो make sure की ये सारे pages आप जरूर बना लें.

9. Custom Domain 


बहुत सारे ऐसे नए bloggers है जो blogspot.com domain को ही अपने blog पर इस्तेमाल करते है जो की एक subdomain है.

blogspot subdomain पर ऐसा ऐसा नहीं है की आपको approval नहीं मिलता पर इसके लिए आपको 6months wait करना होगा google adsense policy के हिसाब से तभी आपको adsense का approval मिलेगा.

लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप अपने blog पर 6months तक post नहीं डालोगे और 6months बाद आप adsense के लिए apply कर दो और आपको adsense approval मिल जायेगा.

adsense approval के लिए ये भी एक बहुत जरुरी factor है की आपके पास एक custom domain होना चाहिए.

अगर आप custom domain  के बारे में ज्यादा जानना चाहते हो तो आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके जान सकते है.

Also Read : Custom Domain क्या है और क्यों जरुरी है Blog के लिए(2020)?


10. Remove Footer Credit 


एक बात और जो बात ध्यान में रखने वाली है वो है की आपको अपने blog से footer credit को जरूर remove करना है.

अगर आप footer credits remove नहीं करते तो आपको adsense कभी approval नहीं देगा तो make sure की आपके blog से footer credit जरूर remove हो.

11. Other Companies Ads 

अगर आपने  adsense में apply करने से पहले कुछ और companies की ads भी अपने blog पर लगायी हुई है तो आप उन्हें अपने blog  से जरूर हटा दें अगर आप ऐसा करते है तो आपको adsense approval मिलने के chances बढ़ जाते है. आप चाहे तो बाद  adsense approval मिल जाये तो आप दुबारा उन्हें अपने blog पर लगा सकते हो पर जब तक आपको adsense approval नहीं मिलता तब तक आप और companies के ads को अपने blog पर बिलकुल न लगाएं. 

12. Illegal Content

ये भी एक बहुत जरुरी बात है जो आपको ध्यान रखनी है कि आप अपने blog पर कोई भी illegal content जैसे Adult Content, Gambling, Hacking, Casino, Drug Abuse Content, Child Sexual Abuse, Sexual Content, Gun Parts and Related Products, Alcohol Sales and Misuse, etc इस तरह के कोई भी चीज़ अपने blog पर न डालें नहीं तो आपको adsense का approval कभी नहीं मिलेगा. 

इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए इससे पढ़े Adsense Policy for Illegal Content 


Conclusion 

तो दोस्तों ये थे कुछ most important ध्यान रखने वाली बातें google adsense के लिए apply करने से पहले.

हमे उम्मीद है की आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा और आप उसे जरूर अपने blog पर apply करेंगे.

तो friends post ाचा लगा तो please इससे share करे और अगर आपका अभी भी कोई सवाल है इस पोस्ट से related तो आप comments section में पूछ सकते है.


Thank You







0 comments:

हेलो दोस्तों प्लीज स्पैम कमैंट्स न करें ,पोस्ट कैसी लगीं जरूर जरूर बताये और
पोस्ट शेयर जरूर करे।