Saturday, March 14, 2020

Blogger vs Wordpress कौनसा Blogging Platform चुने [ हिंदी में ]?



Blogger vs Wordpress  कौन सा platform सही रहेगा एक beginner के लिए वैसे तो ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म है  जहां  से आप ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं  पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल  होने वाले जो प्लेटफार्म है वह ब्लॉगर और वर्डप्रेस है.
















शुरुआत में  तो  सारे blogger  blogspot  से ही शुरुआत करते हैं फिर बाद में wordpress  पर shift  कर जाते हैं लेकिन इसका मतलब  यह बिल्कुल भी नहीं है की blogspot  अच्छा platform  नहीं है क्योंकि आज भी बहुत सारे blog blogspot  पर भी है.

लेकिन यह सवाल हमेशा एक नए ब्लॉगर के मन में उठता है कि कौन सा ऑनलाइन  प्लेटफार्म हमारे लिए सही रहेगा.

 तो आज इस पोस्ट में हम आपके इसी सवाल का जवाब देने जा रहे हैं  की एक beginner  को कौन से blogging platform से  शुरू करना चाहिए blogger या wordpress.


Blogger kya hai vs Wordpress kya hai?


Blogger 

Blogspot  एक google  का product  है जहां आप आसानी से google  अकाउंट बनाकर अपना एक blog  खोल सकते हैं वह भी फ्री में  पर इसमें आपको ज्यादा Features नहीं मिलते  क्योंकि यह फ्री का platform  है.

blogger  में अगर आप अपनी इच्छा से कुछ ऐड करना चाहते हो तो यह आप नहीं  कर सकते यहां पर आपको जितने option blogger  ने दिए हैं उसी से आपको अपना काम चलाना  पड़ेगा.

blogspot में  आपको limited theme  मिलती है  जो इतनी  professional-looking  नहीं होती.

वैसे तो आप premium themes भी खरीद सकते है और उसे अपने blog में इस्तेमाल कर सकते है लेकिन एक blogger के लिए  premium themes खरीदना और उसे customize कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है.


Wordpress 

Wordpress  में ऐसा नहीं है wordpress में आपको ज्यादा features  मिलते हैं जिससे आप अपने blog  को full customize  कर सकते है.  इसमें आपको बहुत सारे फ्री plugins  मिलते हैं.

इसमें आपको एक से एक बढ़कर theme  मिलती  जिसे इस्तेमाल  करके आप अपने blog  को professional look  दे सकते है .


Also Read: Blog कैसे बनाएं free में?


खर्च - Blogger vs Wordpress


अगर खर्च के दृष्टिकोण से देखा जाये तो blogger ही बेस्ट है क्यूंकि जैसे की मैंने आपको पहले बताया ये एक फ्री का platform है. इस में सिर्फ अगर आपको domain name अपनी पसंद का लगाना है तो आपको कुछ $10 खर्चा पड़ेगा.

लेकिन wordpress में आपको domain और hosting दोनों पर खर्च करना पड़ेगा जो एक नए ब्लॉगर के लिए बहुत बड़ा खर्चा है . 


Security- Blogger vs Wordpress


Blogger

Blogspot एक जानी-मानी कंपनी google का प्रोडक्ट है  तो अगर आप इसमें   blog बनाते हो तो आपको full security मिल पाएगी.

blogger में आपका blog  आसानी से हैक नहीं हो पाएगा और अगर आपके blog  पर ज्यादा भी visitors  आते हैं  तो google  उसे traffic को संभाल लेगा.

इसमें आपको traffic handle करने की फ़िक्र करने की कोई जरुरत नहीं इसलिए Traffic Handling की मामले में blogspot  best platform है.

blog से earning करने के लिए आपके पास google adsense एक बहुत ही अच्छा platform है. सभी bloggers google adsense को अपने blog पर लगाते है.

लेकिन blogger में google adsense के लिए कोई plugin नहीं होता जिससे आप ads को secure कर सके.

इसी वजह से कई बार आपके competitors ads पर invalid clicks करके आपके adsense अकाउंट को disable करा सकते है जिसकी वजह से आपको नुक्सान हो सकता है ये एक drawback है blogger पर blog बनाने का. 


Also Read : Google Adsense क्या है पूरी जानकारी - 2020 (हिंदी में)? 


Wordpress

Wordpress  में आपको खुद  अपने blog   की security  का ध्यान रखना होगा. अगर आप wordpress  में  powerful hosting   इस्तेमाल नहीं करते और अगर आपकी visitors  बढ़ते हैं तो wordpress  उसे संभाल नहीं पाएगा उसके  लिए  आपको  अलग  से  bandwidth भी  खरीदनी  होगी  और आपको एक powerful hosting   खरीदनी होगी .

इसमें आपका blog   हैक भी हो सकता है उसके लिए भी  बहुत सारे plugins  wordpress आपको  देता है जिसे इस्तेमाल करके आप अपने blog  को secure  कर सकते हो.



SEO- Blogger vs Wordpress



किसी भी ब्लॉग  के लिए उसका SEO friendly होना बहुत ही जरुरी है. अब हम बात करते है की blogger और WordPress में कौन ज्यादा SEO friendly है.

Blogger  में आपको seo  करने के ज्यादा options  नहीं मिलते आप  onpage seo करके  अपने blog को rank करा सकते है  जबकि  

Wordpress  में बहुत सारे plugins  है जैसे yoast seo  जिसे  इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने blog  का seo   कर सकते हो.अगर हम seo  के हिसाब से देखें तो wordpress blogger  से बहुत बेहतर है.

अब आप समझ  ही गए होंगे  की  किस में आपको क्या मिलेगा. तो अब आपको यह सोचना  है कि आपको कौन सा platform  इस्तेमाल करना है.

Also Read: Top 10 SEO tips blogger blog के  लिए  [हिंदी  में]

conclusion

अगर आप मुझसे पूछे तो wordpress  ज्यादा अच्छा है blogger  से पर अगर आप blogging  में  नए है और blogging  सीखना चाहते हो तो आपके लिए blogger   ही सबसे सही रहेगा.आप बिना सोचे blogger से शुरुवात कर सकते है .

अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा तो please आप इससे शेयर करें. 

अगर आपका अब भी कोई सवाल है तो आप हमे कमैंट्स सेक्शन में पूछ सकते है. 

Thank You

0 comments:

हेलो दोस्तों प्लीज स्पैम कमैंट्स न करें ,पोस्ट कैसी लगीं जरूर जरूर बताये और
पोस्ट शेयर जरूर करे।